Saturday, October 2, 2021

शिरडी यात्रा कैसे करें - रहने के व्यवस्था, भोजन, साईं दर्शन, घूमने की जगह

शिरडी यात्रा योजना - रहने के व्यवस्था, भोजन, साईं दर्शन, घूमने की जगह

यह लेख साईं भक्तों को शिरडी यात्रा का संपूर्ण विवरण देती है। शिरडी यात्रा की योजना बनाने से पहले आपको जिन बातों को जानना जरूरी है यहाँ पर उसका उल्लेख किया गया है। शिरडी कैसे पहुंचे, शिरडी में रहने की व्यवस्था, भोजन की व्यवस्था, साईं दर्शन के लिए पास बुकिंग, शिरडी में आस पास घूमने की जगह इत्यादि के बारे में आपको जानने को मिलेगा।

फिलहाल अभी Covid १९ के चलते State Goverment आदेशानुसार कुछ गाइडलाइन्स संस्थान द्वारा निर्धारित किये गए हैं जिनका पालन करना हर किसी के लिए अनिवार्य है।



plan shirdi travel


शिरडी कैसे पहुंचे?

शिरडी तक सड़क, ट्रेन और हवाई मार्ग से आसानी से पहुँचा जा सकता है। अगर आप आसपास के शहरों से शिरडी आ रहे हैं तो आप कार या फिर बस से यात्रा कर सकते हैं। महाराष्ट्र राज्य परिवहन की बहुत सारी बसें शिरडी और कई शहरों के बीच चलाई जा रही हैं जिनका संपूर्ण विवरण आप साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट से ले सकते हैं। इसके अलावा कई प्राइवेट बसेस का भी शिरडी से कई शहरों के बीच आना जाना रहता हैं।

अगर आप ट्रेन से शिरडी आना चाहते हैं तो आपको निकटतम रेलवे स्टेशन साईंनगर, कोपरगाव, मनमाड, या फिर नागरसूल पर उतरना होगा और फिर यहाँ से टैक्सी या बस करके समाधी मंदिर तक आया जा सकता हैं। अगर आपका ट्रेन साईंनगर स्टेशन से होकर गुजरता है तो आप यहीं पर उतरें अन्यथा बाकी बताये गए स्टेशन से होकर गुजरने वाली ट्रेन से यात्रा करें।

अगर आप हवाई जहाज से यात्रा कर रहे है तो शिरडी का एकमात्र निकटतम हवाई अड्डा Shirdi International Airport (साईं बाबा समाधि मंदिर से 14 किमी की दूरी पर स्थित) है। श्री साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट की वेबसाइट से शिरडी के लिए विभिन्न ट्रेनों और उड़ानों के बारे में जानकारी ले सकते है।

शिरडी में रहने की व्यवस्था - भक्तनिवास

शिरडी में रहने के लिए आवास स्थानों की कोई कमी नहीं है। श्री साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट की तरफ से ही साईं भक्तों के लिए भक्तनिवास की व्यवस्था की गयी हैं जहाँ पर साईंभक्त कम कीमत में आराम से रह सकते हैं और निशुल्क भक्तनिवास से समाधी मंदिर और साईं प्रसादालय तक यात्रा कर सकते हैं।

साईं आश्रम, साईं बाबा भक्तनिवास और द्वारावती ये तीन भक्तनिवास हैं, यहाँ पर आपको बहुत ही सस्ते दामों पर रहने की जगह मिलती हैं। इन सभी भक्तनिवास स्थानों में सभी सुविधाओं से लैस बड़ी संख्या में कमरे उपलब्ध हैं। भक्तनिवास में रहने के लिए आपको कोशिश करना चाहिए की १ महीने पहले ही आप online बुकिंग कर लें क्योंकि यहां पर कमरे बहुत जल्दी बुक हो जाते हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए यह ज़रूर पढ़े - शिरडी के साईं बाबा भक्तनिवास की ऑनलाइन बुकिंग

साई प्रसादालय

श्री साईं बाबा ट्रस्ट संस्थान द्वारा साईं प्रसादालय में साईं भक्तों के लिए मुफ्त या फिर कम से कम कीमत में भोजन की व्यवस्था की जाती है। साईं बाबा को भोग चढ़ाया हुआ खाना यहाँ भक्तों में वितरित किया जाता है, अगर आप शिरडी में हैं तो आपको यहाँ पर आकर साईं प्रसाद भोजन जरूर खाना चाहिए।

साईं प्रसादालय के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यह पोस्ट जरूर पढ़ें - साई प्रसादालय भोजन, टिकट बुकिंग और समय

शिरडी यात्रा और साईं दर्शन के लिए अच्छा समय

साईं भक्तों का सालभर ही यहाँ पर ताँता लगा रहता हैं। शिरडी समाधि मंदिर में ३ त्यौहार रामनवमी, गुरु पूर्णिमा और विजयदशमी, बहुत महत्वपूर्ण तरीके से मनाये जाते हैं और इस समय शिरडी में भारी भीड़ होती है। गर्मी के मौसम में यहाँ पर तापमान अधिक होने की वजह से आप शिरडी यात्रा का संपूर्ण आनंद नहीं उठा सकेंगे इसलिए आप को बाकी मौसम जैसे की बरसात या फिर सर्दी के मौसम में यहाँ आना चाहिए जिससे आप शिरडी के साथ साथ आस पास के शहरों की यात्रा का योजना बना सकते हैं।

साईं आरती के वक़्त साईं दर्शन में लगे भक्त वहीं के वहीं रोक दिए जाते हैं जब तक आरती समाप्त ना हो जाये और इसकी वजह से साईं दर्शन में अत्यधिक समय लगता हैं। अगर आपने साईं दर्शन का निशुल्क पास लिया है तो मेरा सुझाव है कि साईं आरती के समय के १-१.५ घंटे पहले लाइन में ना लगें क्योंकि अगर आपका नंबर आने से पहले ही आरती शुरू हो गयी तो आपको बीच में ही लाइन में लगे रहना पड़ेगा। इसलिए आरती के बाद वाला समय दर्शन के लिए उचित है, दोपहर में २-३ बजे या फिर रात में ८-९ बजे। इस समय तुरंत दर्शन हो जाते हैं।

साईं दर्शन और पास

साईं दर्शन के लिए आपके पास दर्शन पास होना आवश्यक है। आप साईं दर्शन पास online साईं संस्थान के वेबसाइट से या फिर offline मंदिर के समीप स्थित पंडाल से अथवा भक्तनिवास से भी प्राप्त कर सकते हैं। निशुल्क दर्शन पास और VIP पास दोनों उपलब्ध हैं। Free पास में दर्शन में ज्यादा समय लग सकता है और VIP पास में दर्शन जल्दी हो जाते हैं।

साईं दर्शन पास लेके पहले अपने जूते-चप्पल, मोबाइल, कैमरा, सामान सब कुछ मंदिर के पास के काउंटर में जमा करके अपना रसीद ले लें और दर्शन पास में दिए हुए गेट नंबर पर जाकर आप दर्शन के लिए लाइन में लग जाइये।

दर्शन के बाद संस्थान की तरफ से बांटे जा रहे साईं की उदी और बूंदी के पैकेट जरूर ले लीजिये।

शिरडी में साईं बाबा समाधी मंदिर के पास घूमने की जगह

समाधी मंदिर के परिसर में ही ऐसी कई जगहें हैं जहाँ आप को दर्शन के बाद जरूर जाना चाहिए जैसे की गुरुस्थान (नीम का पेड़), साईं संग्रहालय, द्वारकामाई, श्री चावड़ी और मारुती मंदिर। खंडोबा मंदिर भी साईं समाधी मंदिर से कुछ ही दूरी पर स्थित जहाँ पर आप चल कर भी जा सकते हैं।

इन सब के अलावा समाधी मंदिर से ५ मिनट की दूरी पर Wet n Joy water park और साईंतीर्थ भी है जहाँ पर जाकर आपको बहोत मज़ा आएगा। वाटर पार्क तो अभी Covid की वजह से बंद हैं लेकिन आप साईंतीर्थ जा सकते हैं। साईंतीर्थ साईं बाबा की जीवनी पर आधारित एक आध्यात्मिक थीम पार्क हैं जहाँ पर अलग अलग आध्यात्मिक प्रोग्राम दिखाए जाते हैं। उनमें से एक, लंका दहन १५ मिनट की 5D short मूवी है जो काफी मनोरंजक है और दर्शक इसे बहोत पसंद भी करते हैं।

सुप्रसिद्द शनि शिंगणापुर मंदिर साईं बाबा समाधी मंदिर से २ घंटे की दूरी पर है आप वहां भी जा सकते हैं। शिरडी के बाहर अगर आसपास के शहर घूमने की इच्छा है तो आप नाशिक जा सकते हैं जहाँ पर रामायण से जुड़ी घटनाएं घटित हुई हैं। पंचवटी, त्रयंबकेश्वर, वणी, मुक्तिधाम, पांडव लेणी इत्यादि नाशिक के जाने माने मंदिर/स्थल हैं जिनकी अपनी विशेषताएं हैं।

आपकी शिरडी यात्रा साईं बाबा की कृपा से शुभकारी, मंगलमय और सफल हो। ॐ साईं राम

0 Comments: