Saturday, September 19, 2020

शिरडी भक्तनिवास आवास ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें

शिरडी भक्तनिवास आवास (Shirdi Bhakta Niwas Accommodation)

यदि आप शिरडी में साईं दर्शन के लिए आए हैं और रहने के लिए कुछ सस्ते और साफ-सुथरे आवास की तलाश कर रहे हैं, तो आपको साईं भक्तनिवास की जाँच करनी चाहिए, जिसमें उचित दरों पर बड़ी संख्या में साफ-सुथरे कमरे (both AC and Non-AC) हैं।

साईं संस्थान द्वारा साईं भक्तों के लिए कुल ३ भक्तनिवास आवास का निर्माण किया गया है। वे हैं साईं आश्रम, द्वारावती और साईं बाबा भक्तनिवासस्थान। त्यौहार के समय शिरडी में भक्तों की भारी भीड़ के कारण ये पूरी तरह से advance booking कर लिया जाता है। अपनी शिर्डी यात्रा के १ महीने पूर्व ही भक्तनिवास में अपने लिए कमरा बुक कर ले ताकि बाद में आपको कोई तकलीफ ना हो।


Also read Instructions and guidelines for devotees visiting Shirdi after lockdown.


shirdi sai bhakta niwas accommodation

साईं आश्रम (Sai Ashram)

साईं आश्रम में 1500+ कमरे शामिल हैं (both AC and non-AC) जिनमें लगभग 9000 श्रद्धालु आ सकते हैं। इसमें एक ओपन एयर थिएटर भी है जहाँ लगभग 2000 भक्त साईं भजन और कीर्तन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें, शिरडी यात्रा कैसे करें - रहने के व्यवस्था, भोजन, साईं दर्शन, घूमने की जगह.



द्वारावती (Dwarawati)

यह एक अधिक उन्नत और अच्छी तरह से सुसज्जित साई भक्तनिवास है। यह शिरडी मंदिर के पास बस स्टैंड से 2 मिनट की पैदल दूरी पर स्थित है। इसमें 334 कमरे (एसी और गैर-एसी कमरे दोनों) और डॉर्मिटरी हैं। इसके अलावा, इसमें 10 लोगों के समूह के लिए उपयुक्त बड़े कमरे हैं। यहां पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है।



साईं बाबा भक्तनिवासस्थान (Sai Baba Bhaktniwassthan)

यह समाधि मंदिर से लगभग 1 किमी की दूरी पर स्थित सबसे बड़ा आवास परिसर है। यहाँ पर हर तरह की सुविधा उपलब्ध है जैसेकि समाधि मंदिर के लिए नि: शुल्क बस सेवा, वाहनों लिए पार्किंग की जगह, भक्तो के लिए कैंटीन, और गर्म पानी की व्यवस्था है।


आइये अब देखते हैं कि ऊपर बताये गए शिरडी भक्त निवास में ऑनलाइन बुकिंग हम कैसे कर सकते हैं।

Also, read Sai Prasadalaya Shirdi.

शिरडी भक्त निवास आवास ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें? (How to do Shirdi Bhaktaniwas accommodation online booking?)

  • सबसे पहले, श्री साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://online.sai.org.in/ पर जाएं। शिरडी भक्तनिवास की ऑनलाइन बुकिंग के लिए आपको इस वेबसाइट पर एक पंजीकृत सदस्य होना चाहिए।


  • अपने login credentials के साथ इस वेबसाइट पर लॉग इन करें और "Accommodation" मेनू पर क्लिक करें। यह आपको उस पृष्ठ पर ले जाएगा जो नीचे की छवि जैसा दिखता है।


    shirdi bhakta niwas accommodation online booking

  • अब Type of accommodation में अपना चयन करे जैसे Rooms or Dormitory। अब ठहरने के दिनों की संख्या का चयन करें। आप भक्तनिवास में अधिकतम 2 दिनों के लिए बुकिंग कर सकते हैं।


  • अपनी check-in date और check-in time slot चुनें। आपको सुबह 11 बजे के बाद चेक-इन करना होगा क्योंकि यदि आप सुबह 11 बजे से पहले आवास का लाभ उठाते हैं तो आपको सुबह 11 बजे तक आवास छोड़ना होगा क्योंकि 11 बजे के बाद यह अगले दिन का चेक-इन माना जाता है।


  • अब कमरों की संख्या (number of rooms) का चयन करें। इससे आपको अतिरिक्त विवरण दर्ज करने की आवश्यकता होगी जैसे कि व्यक्तियों की संख्या और आवश्यकतानुसार अतिरिक्त गद्दे।


  • अब सभी विवरण भरने के बाद, Search पर क्लिक करें और आपके पास विभिन्न भक्तनिवास में सभी उपलब्ध कमरे और कमरों के साथ मिलने वाली सुविधाओं के सभी विवरण देख सकते हैं। आपके लिए एक उपयुक्त कमरे का चयन करें और भक्तनिवास में कमरे की बुकिंग के लिए भुगतान प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।


आपकी यात्रा सफल और मंगलमय हो।

2 comments: