Friday, October 16, 2020

साईं प्रसादालय food, ticket booking and timing in Shirdi

साईं प्रसादालय शिर्डी (Sai Prasadalaya Shirdi)

श्री साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट द्वारा 2009 में शिरडी में प्रसिद्ध साईं बाबा प्रसादालय का निर्माण किया गया। जब तक साईं बाबा शिर्डी में रहे तब तक वे हर भूखे इंसान, जानवर, पक्षी, और जीव जंतु को भोजन खिलाया करते थे। यह प्रसादालय साई के मुफ्त भोजन के सिद्धांत को सभी तक पहुँचाता है और इसे एशिया का सबसे बड़ा प्रसादालय माना जाता है।

यह भी पढ़ें, शिरडी यात्रा कैसे करें - रहने के व्यवस्था, भोजन, साईं दर्शन, घूमने की जगह.


sai prasadalaya shirdi


साईं बाबा का आशीर्वाद लेने के लिए हजारों भक्त प्रतिदिन शिरडी आते हैं और इनमें से बहोत से लोग हैं जो साईं प्रसादालय में जाकर साईं का भोग ग्रहण करते हैं।

साईं प्रसादालय श्री साईंबाबा समाधि मंदिर के कुछ ही दूरी पर स्थित एक विशाल भोजन कक्ष है जिसे पैदल ही तय जा सकता हैं।

साईं प्रसादालय ticket and timing

यहाँ पर हर रोज हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं और भोजन को प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं। प्रसाद भोजन के टिकट का मूल्य भी बहोत ही कम है।

विशेष बैठक प्रसाद भोजन (Special seating prasad meal) के लिए Rs 50 for adults and Rs 30 for child. इस टिकट में आपको फर्स्ट फ्लोर पे भोजन कराया जायेगा जिसमे खाने के टेबल की व्यवस्था भी है।

इससे भी कम में टिकट उपलब्ध है। जिसमे आपको ग्राउंड फ्लोर पे खाना खिलाया जायेगा जहाँ सभी लोग नीचे बैठ कर भोजन ग्रहण करते हैं।

इसके अलावा यहाँ पर जरूरतमंद लोगों के लिए मुफ्त भोजन की भी व्यवस्था है।

प्रसादालय timing

प्रसाद भोजन का समय - सुबह के १० बजे से रात के १० बजे तक

प्रसादालय टिकट का समय - सुबह के ९:३० बजे से रात के ९:३० बजे तक


साईं प्रसादालय में खाने वालो की संख्या हजारों में है और त्योहारों के समय यह संख्या काफी बढ़ जाती है। इस प्रसादालय का एक ही उद्देश्य है की कोई भी भूखा ना रहे। यहाँ पर कम से कम पैसे में अच्छा भोजन उपलब्ध कराया जाता है। अगर किसी के पास पैसे नहीं हैं तो वो भी मुफ्त में खाना खा सकते हैं।

प्रसादालय की थाली (Food)

प्रसादालय की थाली में दाल, चावल, चपाती, दो किस्म की सब्जियां, पापड़, दही, मूंगफली की चटनी और मीठे में सूजी का हलवा होता है। इस भरपूर थाली को बहुत मामूली दर पर परोसा जाता है।



खाने का स्वाद बहोत अच्छा होता है और थोड़ा खा के भी पेट भर जाता है।

साईं प्रसादालय में मुफ्त भोजन प्रसाद योजना

यदि कोई साईं भक्त अपने परिवार के सदस्यों / रिश्तेदारों की स्मृति में या जन्मदिन या किसी भी विशेष कारण से साई प्रसादालय में मुफ्त भोजन के लिए दान देने का इच्छुक है तो वह "मुफ्त भोजन प्रसाद योजना" के अंतर्गत यह कर सकते हैं। जिस दिन के लिए आप ने मुफ्त भोजन का दान किया है उस दिन नैवेद्य भगवान साई को अर्पित किया जाएगा और प्रसाद में मुफ्त प्रसाद भोजन का वितरण भक्तों को किया जाएगा। नैवेद्य दिवस पर, दाता का नाम प्रसादालय के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा। "मुफ्त भोजन प्रसाद योजना" के लिए इच्छुक साई भक्त प्रसादालय कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

श्री साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट ने अन्नदान कक्ष की भी व्यवस्था की है। यह उन आगंतुकों को मुफ्त भोजन प्रदान करता है जो शुल्क के लिए भुगतान करने में असमर्थ हैं। साईं बाबा प्रसादालय, साईं के प्रत्येक अनुयायी को खिलाने का प्रयास करते हैं ताकि कोई भी शिर्डी में भूखा न रहे।

साईं प्रसादालय (Sai Prasadalaya) में मेरा अनुभव

जब भी मैं साईं दर्शन के लिए शिर्डी जाती हूँ मुझे साई प्रसादालय जाना बहुत पसंद है। मैं ज्यादातर प्रसादालय में ही दोपहर का भोजन करती हूँ। हम सभी पैदल ही समाधी मंदिर से प्रसादालय तक की दूरी तय करते हैं। वैसे संस्थान द्वारा कुछ बस भी उपलब्ध कराई जाती हैं जो की श्रद्धालुओं को मंदिर से या फिर साई भक्तनिवास आवास से प्रसादालय तक लेकर आते हैं।

टिकट लेने में भी ज्यादा वक़्त नहीं लगता। वहां पर कई बुकिंग काउंटर हैं जिससे टिकट बुकिंग जल्दी हो जाता है। प्रसादालय साफ़ सफाई के मामले में भी अच्छा है। यहाँ पर खाना परोसने के लिए कई लोग उपस्थित हैं जो की अपना काम पूरी तरह से दिल लगा कर करते हैं।

डाइनिंग हॉल में टीवी स्क्रीन की भी सुविधा है जिसपे साई बाबा का लाइव प्रसारण होता रहता है। कुल मिला जुलकर साई प्रसादालय में अनुभव अच्छा रहा है। कृपया ध्यान दे प्रसादालय टिकट का ऑनलाइन बुकिंग नहीं होता है। आप को वहां जाकर ही टिकट लेना पड़ेगा।

0 Comments: