Saturday, October 16, 2021

शिर्डी साईं आश्रम भक्तिनिवास AC rooms review

शिर्डी साईं आश्रम भक्तिनिवास AC rooms review

७ अक्टूबर २०२१ में जब महाराष्ट्र के सभी मंदिर खोले गए तभी मैंने भी शिर्डी साईं बाबा के दर्शन के लिए टिकट्स बुक कर लिए और इस बार रहने के लिए साईं आश्रम भक्तनिवास का चुनाव किया। यहाँ मैंने अपने साईं आश्रम के अनुभवों को आपसे साझा किया है जो आपके लिए उपयोगी हो सकता है। पिछली बार जब हम दर्शन के लिए आये थे तब हम द्वारावती भक्तिनिवास में ठहरे थे और उसका अनुभव भी काफी अच्छा था।

यह भी पढ़ें, शिरडी यात्रा कैसे करें - रहने के व्यवस्था, भोजन, साईं दर्शन, घूमने की जगह.


sai ashram ac rooms review


साईं आश्रम Location

साईं आश्रम भक्तिनिवास साईं बाबा समाधी मंदिर से १.५ km की दूरी पर स्थित है और यह मंदिर से जुड़ी रोड पर ही स्थित है जिससे इसे ढूंढने में कोई परेशानी नहीं होती।


साईं आश्रम Infrastructure, room prices, facilities, food

साईं आश्रम भक्तनिवास संस्थान के तीनो निवासस्थानों में से सबसे बड़ा है और इसमें AC rooms, Non-AC रूम्स सब मिलाकर कुल १५३६ rooms सम्मिलित हैं। साईं आश्रम का परिसर विशाल है और यहाँ पर ओपन एयर थिएटर (OAT) भी है जहाँ लगभग २००० की संख्या में साईं भक्त एक साथ भजन कीर्तन का प्रोग्राम कर सकते हैं।

AC rooms Rs . ६०० तो non-AC rooms Rs . २५० में उपलब्ध हैं। भक्तिनिवास परिसर में चाय (Rs.3), कॉफ़ी (Rs.३), दूध (Rs.5) और पानी के बोतल (Rs.१०/लीटर) की भी सुविधा है। इन सबके अलावा सुबह का नाश्ता, दोपहर और रात का खाना भी मामूली कीमत पर प्रदान किया जाता है।भक्तिनिवास से साईं मंदिर और प्रसादालय तक आने जाने के लिए संस्थान की तरफ से निःशुल्क बस की भी व्यवस्था है।


साईं आश्रम AC रूम details

हम कुल मिलाकर ४ लोग थे, तीन वयस्क और १ बच्चा। १ AC room बुक किया Rs . ६०० में, इसमें ३ बेड थे और इसमें हमारा काम आसानी से हो गया। इसमें वेस्टर्न टॉयलेट था। AC और फैन अच्छे से काम कर रहे थे। बाथरूम में गरम पानी आ रहा था और टॉयलेट कमोड सीट में लगा जेट स्प्रे भी ठीक काम कर रहा था। शौचालय और स्नानघर सहित पूरा कमरा साफ सुथरा था।

संसथान की तरफ से प्रदान किए गए तीनों बिस्तर ठीक थे लेकिन बेडशीट, तकिए के कवर और ओढ़ने की चादर ये सब अच्छी स्थिति में नहीं थे, इसलिए मेरा सुझाव है कि आप अपने साथ पर्याप्त मात्रा में बेडशीट और ओढ़ने की चादर जरूर ले जाएं।

दो प्लास्टिक की कुर्सियां और सामान रखने के लिए रैक भी था। कुल मिलाजुलाकर Rs. ६०० में सब कुछ बढ़िया था। कमरे में अतिरिक्त व्यक्ति को समायोजित करने के लिए Rs. ५० प्रति व्यक्ति की कीमत पर अतिरिक्त बिस्तर भी मिलता है। एक कमरे में अधिकतम 5 व्यक्तियों को ठहराया जा सकता है।

साईं भक्तिनिवास से आप साईं दर्शन के लिए भी पास ले सकते हैं परन्तु Covid के चलते अभी यह सुविधा उपलब्ध नहीं है क्योंकि भक्तों की भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अभी ऑनलाइन बुकिंग को अनिवार्य किया गया है। साईं दर्शन बुकिंग के लिए यह जरूर पढ़ें - शिरडी साई बाबा मंदिर के rules and guidelines during Covid.


शिरडी में रहने के अन्य विकल्प

यदि आप होटल या रिसॉर्ट में रहने के इच्छुक हैं तो आप साई लीला होटल में जा सकते हैं। यह भी रहने के लिए शिरडी में अच्छी जगहों में से एक है। साईं लीला होटल के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस वीडियो को देखें।



0 Comments: