Thursday, June 18, 2020

साईं बाबा द्वारा श्रद्धा और सबुरी पाठ - meaning in Hindi

साईं बाबा का श्रद्धा और सबुरी पाठ


श्रद्धा और सबुरी - ये साईं बाबा की मुख्य शिक्षाएँ हैं और प्रत्येक साईंभक्त को इसके बारे में पता है। अब इसका अर्थ समझते हैं। श्रद्धा और सबुरी का अर्थ है विश्वास और धैर्य। ये दो मूलभूत गुण हैं जो किसी भी इंसान के लिए अनिवार्य हैं।

sai baba shraddha saburi meaning in hindi
साईं बाबा

श्रद्धा और सबुरी (Shraddha Saburi meaning in hindi)

मानव के सबसे बड़े दोषों में से एक है धैर्य की कमी। जीवन में भी यही दोष है। अधिकांश लोग सफलता से पहले हार मान लेते हैं, केवल वही सफल होते हैं जो धैर्य रखते हैं। यदि आप धैर्य रखते हैं और पर्याप्त समय देते हैं तो आप आवश्यक परिणाम प्राप्त करने में सफल होते हैं।

श्रद्धा का अर्थ है किसी पर या किसी चीज पर पूरा भरोसा या विश्वास। श्रद्धा पत्थर को भगवान और राख को भभूत बना देती है। अगर हमारी साई पर श्रद्धा है तो हमें उन्हें पूरी तरह से समर्पित कर देना चाहिए।

एक कहानी के उदाहरण से समझते हैं जो मैंने एक टीवी सीरियल में देखा था।

एक बार एक तपस्वी का शिष्य उनसे कहता है की मुझे बताइये कि मुझे भगवान के दर्शन कब होंगे। वह बार बार उनसे यही पूछता रहता था तो एक दिन तपस्वी ने उससे परेशान होकर कह दिया कि पास वाले जंगल में जाओ वहां तुम्हे भगवान के दर्शन जरूर होंगे. शिष्य चला गया जंगल और वहां पहुंच कर भगवान को पुकारने लगा. भगवान आप कहा हैं, कृपा कर मुझे दर्शन अपने दें। भगवान प्रकट हुए और शिष्य बहोत खुश हुआ। ख़ुशी ख़ुशी वो वापस तपस्वी के पास पहुंचा और उन्हें अपने अनुभव सुनाये। तपस्वी पूर्णतः आश्चर्यचकित होकर कहने लगा तुम झूठ तो नहीं कह रहे क्योंकि मैं इतने सालों से तपस्या कर रहा हू और मुझे अभी तक भगवान के दर्शन नहीं हुए और तुम्हे कैसे इतनी जल्दी दर्शन हो गए। असल में शिष्य को अपने गुरु (यानि कि तपस्वी) पर पूरी श्रद्धा थी इसकी वजह से वह उनकी बात मानकर जंगल चला गया पूर्णतः विश्वास के साथ कि वहां उसे भगवान के दर्शन जरूर होंगे और वही हुआ।

इस कहानी से आप समझ गए होंगे कि अगर आप भगवान में श्रद्धा रखेंगे तो भगवान आपका साथ हमेशा देंगे। मगर श्रद्धा के साथ साथ सबुरी यानि कि धैर्य की भी उतनी ही जरूरत है. ये दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। अगरआप में श्रद्धा है तो आप धैर्य रखने में सक्षम हैं और अगर आपमें धैर्य है तो आप के अंदर श्रद्धा भी होगी।


श्रद्धा और सबुरी robotic act in Dwarakamai, Saiteerth

साईं तीर्थ में द्वारकामाई नामक प्रोग्राम में एक रोबोटिक एक्ट किया जाता है जिसमे साई बाबा म्हालसापति और अब्दुल को श्रद्धा सबुरी का पाठ पढ़ा रहे है। कृपया इसके लिए नीचे दिया गया वीडियो देखे। 



श्रद्धा और सबुरी जीवन का नियम

श्रद्धा और सबुरी को अपने दिल के करीब रखें। चाहे आप कितनी भी बड़ी विपत्ति का सामना क्यों न करें, इससे भयभीत न हों। और अच्छे समय के दौरान अपनी भौतिक दुनिया में व्यस्त न रहें। समभाव से रहो।

हम सभी के इस जीवन में दुख और दुख दोनों का हिस्सा है। क्यों? क्योंकि हम जन्म और मृत्यु के चक्र में फंस जाते हैं। इसलिए इस समझ के साथ, खुश रहें, दुखी न हों। इसे हमेशा याद रखें।

जीवन की सभी घटनाएँ हमारे पूर्व कर्मों के अनुसार पूर्व नियोजित हैं; हमें सही रवैये के साथ उनका सामना करना होगा। पिछले जीवन में किसी ने क्या किया है, इस जीवन में इसके परिणामों का सामना करना पड़ता है।

जब आप विश्वास के साथ साईं बाबा का हाथ पकड़ते हैं, तो वह आपको अपने जीवनकाल में किसी भी चीज की कमी महसूस नहीं होने देगा। वह आपके साथ खड़ा रहेगा। श्रद्धा और भक्ति के साथ उसका नाम लो।

यह कुछ भी जटिल नहीं है; आपसे उम्मीद नहीं की जाती है कि आप कोई अनुष्ठान करें, फूल और फल चढ़ाएँ ... या कठोर या कठिन योगाभ्यास जैसे कुछ भी करें ... यह सरल है, बस विश्वास के साथ "साईं राम, साईं राम" का पाठ करें। .. और उसे अच्छे और बुरे दोनों समय में याद रखें ... तभी वह हमेशा आपके साथ रहेगा।

अधिकांश लोग अनुकूल समय के दौरान भगवान को भूल जाते हैं, और केवल तभी उन्हें मदद के लिए बुलाते हैं जब वे कठिनाइयों का सामना कर रहे होते हैं; कृपया ऐसा मत करो।

ॐ साईं राम जय साईं राम।

1 comment:

  1. बहुत ही अच्छा लेखन है जिसमे आपने साई बाबा के नो अनमोल रत्न श्रद्धा और सबुरी के बारे में बताया है . साई बाबा की इस अनुपम शिक्षा से सभी देवी देवताओ को पाया जा सकता है . सच्चा विश्वास और धैर्य से ही ईश्वर को पाया जा सकता है .
    ॐ साईं जय साईं हर हर साईं https://www.saibhakti.in/

    ReplyDelete