Saturday, December 5, 2020

स्वामी विवेकानंद quotes in हिंदी pdf for Students

स्वामी विवेकानंद quotes in हिंदी

स्वामी विवेकानंद का प्रेरक (inspiring and motivational) व्यक्तित्व भारत और विदेश दोनों में विख्यात था। स्वामी विवेकानंद ने जब 1893 में शिकागो में विश्व धर्म संसद में भाग लेने के लिए अमेरिका का दौरा किया तब वो पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो गए थे। विवेकानंद को आधुनिक भारत का देशभक्त संत माना जाता है। उन्होंने पूर्वी और पश्चिमी संस्कृति के अपने विशाल ज्ञान के साथ-साथ अपनी गहरी आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि के कारण बहुत ध्यान आकर्षित किया। उनके पास एक रंगीन व्यक्तित्व और सुंदर व्यक्तित्व था और उनके संपर्क में आने वाले लोगों के लिए एक अनूठा अपील की।


जिन लोगों ने विवेकानंद को देखा या सुना, उन्होंने एक बार आधी सदी से भी ज्यादा समय बाद भी उनकी याद को संजोया। भारत के कई राजनीतिक नेताओं ने सार्वजनिक रूप से स्वामी विवेकानंद के प्रति अपनी कृतज्ञता को स्वीकार किया है स्वामी विवेकानंद का मिशन शांति और मानव भाईचारे को बढ़ावा देना था।

swami vivekananda quotes in hindi pdf


स्वामी विवेकानंद quotes in हिंदी

  1. हम उसी तरह बनते हैं जो हमारे विचारों ने हमें बनाया है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप क्या सोचते हैं।
    (इसका मतलब ये है कि अगर हम positive सोच रखेंगे तो हम positive इंसान बनेंगे और अगर negative सोचेंगे तो हम negative ही बनेंगे।)

  2. हमारी इच्छाएं स्वतंत्र नहीं है - यह एक cause and effect से बंधी हुई घटना है - लेकिन इन इच्छाओं के पीछे कुछ है जो कि स्वतंत्र है।

  3. जब तक आप खुद पर विश्वास नहीं करते तब तक आप भगवान पर भी विश्वास नहीं कर सकते।

  4. मेरा जीवन दुनिया की प्रशंसा पाने में खर्च करने से ज्यादा कीमती है।

  5. दुनिया एक बहुत बड़ी व्यायामशाला है जहां हम खुद को मजबूत बनाने के लिए आते हैं।

  6. सफलता प्राप्त करने के लिए आपके पास जबरदस्त दृढ़ता और जबरदस्त इच्छा शक्ति होनी चाहिए। कड़ी मेहनत करें और आप लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे।

  7. ब्रह्मांड में मौजूद सभी शक्तियां पहले से ही हमारी हैं। यह हम ही हैं जो हमारी अपनी आंखों के सामने हाथ रखकर रोते हुए कहते हैं कि यह अंधकार है।
    (मतलब हम अपने अंदर उपस्थित शक्तियों को नज़रअंदाज़ करते हैं और खुद को मुश्किलों से घिरा हुआ देखते हैं।)

  8. छोटे दिल के पुरुषों से आप किस काम की उम्मीद करते हैं? दुनिया में कुछ भी नहीं? महासागर को पार करने के लिए आपके पास लौह इच्छाशक्ति होनी चाहिए और पहाड़ों को छेदने के लिए पर्याप्त मजबूती होनी चाहिए।

  9. सत्य को हज़ार अलग-अलग तरीकों से बयान किया जा सकता है, फिर भी हर एक सत्य हो सकता है।

  10. व्यक्तिगत बलों के केंद्रीकरण के बिना कोई महान कार्य नहीं किया जा सकता है।
    (मतलब हम सभी को महान कार्य करने के लिए ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।)

  11. मेरा व्यक्तित्व ही मेरा सिद्धांत है। मैं बहुत थोड़ा ही जानता हूँ और वही थोड़ा ज्ञान मैं अपने पास बचा कर रखे बिना ही पढ़ाता हूं। जहां जिस बारे में मैं अज्ञानी हूं, मैं इसे स्वीकार करता हूं।
    (मतलब मैं जैसा हूँ वही मेरा आदर्श है। मैं जितना भी जानता हूँ बिना किसी से कुछ छुपाये मैं वो ज्ञान लोगों को बांटता हूँ। अगर मुझे किसी चीज़ के बारे में नहीं पता तो मैं इसे सहज रूप से स्वीकार कर लेता हूँ।)

स्वामी विवेकानंद के प्रेरक कोट्स से हर किसी को (चाहे वो छोटा हो या बड़ा) प्रेरणा लेनी चाहिए। Student life में ही अगर इन उद्धरण का अनुसरण किया जाये तो ये बहुत ही लाभकारी हो सकता है।

0 Comments: